CTET Result 2021 : January 2021 result declared at ctet.nic.in, here’s link

CTET Result 2021 : January 2021 result declared at ctet.nic.in, here’s link

CTET Result 2021  January 2021 result declared at ctet.nic.in, here's link
CTET Result 2021 January 2021 result declared at ctet.nic.in, here’s link

CTET Result 2021 : उन सभी छात्रों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है जो छात्र CTET Exam Result  का इंतजार कर रहे थे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE )  के द्वारा CTET Exam 2021 का रिजल्ट घोषित कर दिया है |

 अब छात्र अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं | अपने नतीजे और स्कोर कार्ड परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर देख सकते हैं। 

रिजल्ट नोटिस के अनुसार Exam के लिए कुल 30 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, इनमें से 1611432 उम्मीदवारों ने पेपर 1 के लिए और 1447551 उम्मीदवारों ने पेपर 2 के लिए पंजीकरण कराया था। हालांकि, दोनो पेपरों के कुल 2351671 उम्मीदवारों ने ही परीक्षा दी थी, जिनमें से 1247217 उम्मीदवार पेपर 1 के और 1104454 पेपर 2 के थे। बोर्ड द्वारा दोनो ही पेपरों के लिए कुल 654299 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है, जिनमें से 414798 उम्मीदवार पेपर 1 में और 239501 उम्मीदवार पेपर 2 में सफल हुए हैं।

यहां पर उन सभी छात्रों को संपूर्ण जानकारी दी जा रही है जो छात्र इस रिजल्ट का बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और इस रिजल्ट के बारे में कुछ जानकारी लेना चाहते हैं उन सभी छात्रों के लिए सच में यह बहुत बड़ी खुशखबरी है |

बोर्ड द्वारा दोनो ही Paper के लिए कुल 654299 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है। मार्कशीट डिजीलॉकर से करें डाउनलोड

CBSE सीटीईटी रिजल्ट 2021 नोटिस में बोर्ड ने उम्मीदवार को अपनी मार्कशीट डाउनलोड करने की जानकारी दी है। नोटिस के अनुसार सफल घोषित उम्मीदवारों की मार्कशीट को डिजीलॉकर पर अपलोड किया जाएगा। डिजीलॉकर से सीटीईटी 2021 मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर लॉगिन विवरण (यूजर आईडी और पासवर्ड) भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उनकी सीटीईटी 2021 डिजिटल मार्कशीट की हर प्रकार से वैध मानी जाएगी और वे इसे कहीं भी संलग्न कर सकते हैं। इसी सप्ताह जारी होने की दी गयी थी जानकारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सीटेट परीक्षा 2021 के ‘आंसर की’ 21 फरवरी को जारी किये जाने के बाद अब फाइनल ‘आंसर की’ और रिजल्ट का इंतजार उम्मीदवारों को था। पिछले माह 31 जनवरी को आयोजित की गयी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए 30 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था।

CTET 2021 में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों द्वारा ‘आंसर की’ को लेकर दर्ज करायी गयी आपत्तियों की समीक्षा के बाद सीटीईटी फाइनल ‘आंसर की’ 2021 और रिजल्ट की घोषणा जल्द ही किये जाने की उम्मीद की जा रही थी। पिछले कुछ वर्षों के पैटर्न को देखें तो ‘आंसर की’ जारी किये जाने के 10 दिनों के भीतर सीटीईटी रिजल्ट की घोषणा की जाती रही है। इसी को देखते हुए माना जा रहा था कि उम्मीदवार अपना CTET स्कोर कार्ड 2021 इसी सप्ताह जारी होने की उम्मीद की जा रही थी।

60 फीसदी अंक जरूरी

सभी छात्रों को यह सूचना दी जा रही है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना के मुताबिक जो भी छात्र परीक्षा में कम से कम 60 फ़ीसदी अर्थात 150 में से 90 या अधिक अंक लाते हैं तो उन्हीं छात्रों को CTET  शर्ट दिया  जाता है |

वहीं, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों की सीमा यानि कट-ऑफ कम ही रखी गयी है। अधिक जानकारी के लिए सीटीईटी 2021 बुलेटिन देखें। दूसरी तरफ, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी जारी किये जाने की तिथि से 7 वर्षों तक रहती है।

Direct Link

सभी छात्रों को यह भी जानकारी दी जाती है कि जो भी छात्र इस परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवार को CTET  और मार्कशीट डिजिलॉकर में डाउनलोड करने होंगे। जल्द ही इन्हें सीबीएसई द्वारा डिजिलॉकर पर अपलोड कर दिया जाएगा। सीटीईटी पास उम्मीदवारों को उनके मोबाइल नंबर पर लॉग इन डिटेल्स भेज दी जाएगी जिसकी मदद से वह अपने र्टिफिकेट और मार्कशीट डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे। 

CBSE ने कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखकर CET मार्कशीट और सर्टिफिकेट पर एक इनक्रिप्टेड क्यूआरकोर्ड दिया गया होगा। डिजिलॉकर मोबाइल ऐप की मदद से क्यूआर कोर्ड को स्कैन व वेरीफाइ किया जा सकता है।

इस प्रकार से जानकारी प्रदान की जा रही है ताकि सभी छात्रों को पता हो सके | 

Exam में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्, तो कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक लाने जरूरी हैं। वहीं ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने जरूरी हैं। 

CTET Result,CTET Result,CTET Result,CTET Result,CTET ResultCTET Result,CTET Result,CTET Result

आपको बता दें कि जुलाई 2020 में CTET Exam आयोजित होनी थी लेकिन कोविड के कारण स्थगित  होते-होते अब 31 जनवरी 2021 को परीक्षा आयोजित की गई है। सीबीएसई के अनुसार 135 शहरों में सीटीईटी एग्जाम आयोजित हुआ था।

CBSE हर साल दो बार CTET Exam आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है।

सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

इस Exam को पास करने वाले Student देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आप को दी गई जानकारी समझ में आ गई होगी अगर समझ में आ गई होगी तो इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं धन्यवाद | 

JEE Mains 2021 Exam Paper Analysis: Shift 1 of JEE Main 25 Feb 2021 Exam

Best Tech Jankari