Mehul Choksi Biography : Businessman , Age , Wiki, Height , Bio, Profile, Caste and Family 

 

Mehul Choksi Biography : Businessman , Age , Wiki, Height , Bio, Profile, Caste and Family 

Mehul Choksi Biography : Businessman , Age , Wiki, Height , Bio, Profile, Caste and Family 
Mehul Choksi Biography : Businessman , Age , Wiki, Height , Bio, Profile, Caste and Family

Mehul Choksi Biography 

हेलो दोस्तों अगर आप Mehul Choksi के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट पर आए हो तो आप सही जगह आए हो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको इस व्यक्ति के बारे में बड़ी-बड़ी जानकारियां देने वाली हैं जो कि आपको सच में हैरान कर देंगी और सबसे बड़ी बात यह है कि यह व्यक्ति भारत का एक बिजनेसमैन है

जिसकी चर्चा इंटरनेट पर होती रहती है बहुत से लोग इनके बारे में जानने के लिए सच में उत्साहित रहते हैं और फिर भी उन्हें कई प्रकार की जानकारी नहीं मिल पाती है फिर भी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से इस व्यक्ति के बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाली हैं | 

Who is Mehul Choksi 

मेहुल चोकसी (मेहुल चिनुभाई चोकसी) का जन्म 5 मई, 1959 को मुंबई, भारत में हुआ था, एक जौहरी और व्यवसायी हैं। मेहुल चोकसी की जीवनी, आयु, ऊंचाई, भौतिक आँकड़े, डेटिंग/अफेयर्स, परिवार और करियर अपडेट की खोज करें। जानें कि इस साल वह कितने अमीर हैं और कैसे पैसा खर्च करते हैं? यह भी जानें कि 61 साल की उम्र में उन्होंने सबसे ज्यादा नेटवर्थ कैसे कमाया?

बड़ी-बड़ी न्यूज़ चैनल के द्वारा मेहुल चौकसी के बारे में इस तरह की न्यूज़ चलती है अब यह कितनी सही है कितनी गलत है इसका हम पूर्ण रूप से दावा नहीं कर सकते लेकिन न्यूज और मीडिया चैनलों के माध्यम से यह इस प्रकार बताया जाता है | 

Mehul Choksi एक भगोड़ा भारतीय व्यवसायी है, जो एंटीगुआ और बारबुडा में रहता है, जो भारतीय न्यायिक अधिकारियों द्वारा आपराधिक साजिश, आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी और बेईमानी सहित संपत्ति की डिलीवरी, भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के लिए वांछित है।

Mehul Choksi Biography in Hindi

Name Mehul Choksi 
Nick Name Mehul Choksi 
Real NameMehul Chinubhai Choksi
Born5 May 1959
Age62 Year
Birth CityMumbai
SpousePriti Choksi
CitizenshipAntiguan (2017)
Known forAlleged bank fraud, wanted by Indian Judicial Authorities, Owner of Gitanjali Group
EducationG.D.Modi College

 

ChildrenRohan Choksi, Priyanka Choksi
OccupationBusinessman
SexMale
IndustryBollywood, Hollywood
Girl FriendN/A
FatherYet to be Update
MotherYet to be Update
SisterYet to be Update
BrotherYet to be Update
FriendsYet to be Update

 

 Mehul Choksi Family

FatherChinubhai Choksi (a diamond trader)
MotherYet to be Update
WifePriti Choksi
Brother Not Known
SisterNot Known
NephewNirav Modi

Mehul Choksi Biography,Mehul Choksi Biography,Mehul Choksi Biography

Mehul Choksi Social Media

Facebook IDNot Know
Instagram IDNot Know
Twitter IDNot Know

 

Mehul Choksi Photo

Mehul Choksi Photo
Mehul Choksi Photo

Mehul Choksi Photo
Mehul Choksi Photo

Mehul Choksi Photo
Mehul Choksi Photo

Mehul Choksi Biography,Mehul Choksi Biography,Mehul Choksi Biography

Where is Choksi now?

चोकसी वर्तमान में कैरिबियाई राष्ट्र एंटीगुआ में स्थित है। चोकसी 23 मई 2021 को एंटीगुआ और बारबुडा से लापता हो गया है

How did Mehul Choksi leave India?

60 वर्षीय चोकसी ने नवंबर, 2017 में जुड़वां द्वीप राष्ट्र के निवेश कार्यक्रम (सीआईपी) द्वारा नागरिकता का उपयोग करके एंटीगुआ और बारबुडा की राष्ट्रीयता ली थी। वह पिछले साल जनवरी के पहले सप्ताह में भारत से भाग गया था, 13,400 करोड़ रुपये के घोटाले का पता चला था और राज्य द्वारा संचालित पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) द्वारा रिपोर्ट किया गया था।

Is Nirav Modi a Jain?

मोदी, जो 49 वर्ष के हैं, जैन हैं, जो ऐतिहासिक रूप से बैंकिंग और हीरों से जुड़ा एक धार्मिक समुदाय है। ज्वैलर्स के परिवार में जन्मे, वह एंटवर्प में पले-बढ़े, अपने पिता दीपक से व्यापार सीखते हुए। … 1999 में, मोदी ने अपनी खुद की ट्रेडिंग कंपनी, फायरस्टार डायमंड की स्थापना की, और 2008 में वे ज्वैलरी डिज़ाइन में चले गए

Mehul Choksi Career

स्कूली शिक्षा के बाद, मेहुल ने मुंबई विश्वविद्यालय में पढ़ाई शुरू की, लेकिन उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया और 1975 में अपने पिता के साथ अपनी डायमंड ज्वैलरी कंपनी गीतांजलि जेम्स लिमिटेड में काम करना शुरू कर दिया। बाद में उन्होंने अपने पिता का व्यवसाय चलाना शुरू किया और 1998 में निदेशक बने। यह कम्पनी।

19 दिसंबर 2006 को, गीतांजलि ने सैमुअल ज्वैलर्स इंक का अधिग्रहण किया, जो खुदरा स्टोरों की एक राष्ट्रीय श्रृंखला का संचालन करती है और सैमुअल की बहुसंख्यक शेयरधारक और विक्रेता भागीदार बन गई है। 111 हाई-एंड स्टोर गीतांजलि के अंतर्गत आए। उसी वर्ष, उन्होंने अपनी कंपनी का आईपीओ लॉन्च किया।

Mehul Choksi Biography,Mehul Choksi Biography,Mehul Choksi Biography

Mehul Choksi goes missing

समझा जाता है कि भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी एंटीगुआ और बारबुडा में लापता हो गया है और पुलिस ने रविवार से उसकी तलाश शुरू कर दी है। “एंटीगुआन्यूज़रूम”, एक स्थानीय मीडिया आउटलेट, ने मंगलवार को पुलिस आयुक्त एटली रॉडने के हवाले से कहा कि पुलिस “भारतीय व्यवसायी मेहुल चोकसी के ठिकाने का पता लगा रही है”, जिसके लापता होने की “अफवाह” है।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि कैरेबियाई द्वीप राष्ट्र एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता लेने वाले चोकसी को रविवार को द्वीप के दक्षिणी क्षेत्र में गाड़ी चलाते देखा गया था।

बाद में, उनका वाहन मिल गया, लेकिन चोकसी का कोई पता नहीं चला।

चोकसी और उसका भतीजा नीरव मोदी सरकारी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये के सार्वजनिक धन की हेराफेरी करने के मामले में वांछित है।

जबकि मोदी बार-बार जमानत से इनकार करने के बाद लंदन की जेल में हैं और भारत में प्रत्यर्पण का चुनाव लड़ रहे हैं, चोकसी ने जनवरी 2018 के पहले सप्ताह में भारत से भागने से पहले, 2017 में निवेश कार्यक्रम द्वारा नागरिकता का उपयोग करके एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता ले ली थी। घोटाला। बाद में प्रकाश में आया।

दोनों सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं। रिपोर्ट के बारे में उनके वकील को भेजे गए सवाल अनुत्तरित रहे।

हमें आशा है कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को शेयर करके दूसरे लोगों तक पहुंचा सकते हैं ताकि दूसरे लोगों को भी ऐसे व्यक्तियों के बारे में जानने को मिले जिन व्यक्तियों के बारे में लोग जानना चाहते हैं और आप भी बार-बार हमारी इस वेबसाइट पर आ सकते हैं क्योंकि हमारी इस वेबसाइट पर प्रतिदिन नई अपडेट नई जानकारियां आती रहती है जो कि सभी लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है आज की जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी | 

Mehul Choksi Biography,Mehul Choksi Biography,Mehul Choksi Biography

Mehul Choksi arrested

भगोड़े हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी को द्वीप राष्ट्र डोमिनिका में गिरफ्तार किए जाने के एक दिन बाद, एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधान मंत्री गैस्टन ब्राउन ने कहा कि उन्होंने डोमिनिका से चोकसी को सीधे भारत वापस लाने का अनुरोध किया था। हालांकि, चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने कहा कि उनके मुवक्किल अब भारतीय नागरिक नहीं हैं और मौजूदा कानूनों के तहत उन्हें भारत वापस नहीं लाया जा सकता है।

डोमिनिकन सरकार के एक बयान में यह भी संकेत दिया गया है कि चोकसी को वापस एंटीगुआ भेजा जा सकता है। न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में ब्राउन ने कहा, ‘डोमिनिकन सरकार एंटीगुआ और भारत की सरकारों के साथ सहयोग कर रही है। हमने डोमिनिकन कानून प्रवर्तन एजेंसियों से अनुरोध किया है कि उन्हें एंटीगुआ न लौटाएं, जहां एक नागरिक के रूप में उनके पास कानूनी और संवैधानिक अधिकार हैं।

हमने उनसे विशेष रूप से अनुरोध किया था कि भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​उन्हें सीधे भारत वापस लाने के लिए आवश्यक व्यवस्था करें।” डोमिनिका के राष्ट्रीय सुरक्षा और गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि चोकसी को “अवैध प्रवेश” के लिए हिरासत में लिया गया था,

और यह चोकसी की नागरिकता की स्थिति का पता लगाने के लिए एंटीगुआ और बारबुडा अधिकारियों के संपर्क में था। बयान में कहा गया है, “एंटीगुआ अधिकारियों द्वारा सूचना उपलब्ध कराने के बाद, श्री मेहुल चोकसी को एंटीगुआ वापस भेजने के लिए संभावित व्यवस्था की जाएगी।”

 यह भी पढ़ें

Trending Post

Latest Posts