Nitin Gadkari Biography : Road Transport & Minister of Micro , Height , Age, Wife, Caste, Children, Family

Nitin Gadkari Biography : Road Transport & Minister of Micro , Height , Age, Wife, Caste, Children, Family

Nitin Gadkari Biography  Road Transport & Minister of Micro , Height , Age, Wife
Nitin Gadkari Biography Road Transport & Minister of Micro , Height , Age, Wife

Nitin Gadkari Biography

नितिन गडकरी जो कि भारत सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग जल संसाधन नदी विकास और गंगा संरक्षण के मंत्री हैं और इनके बारे में कुछ ऐसे तथ्य लेकर आए हैं जिन्हें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है इनकी जिंदगी से जुड़े हुए कुछ फैक्ट जो कि हर व्यक्ति को जानना चाहिए जीवन काल से जुड़ी हुई कुछ ऐसी बातें ऐसे मोड़ जो कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे | 

Who is Nitin Gadkari

आज हम इस पोस्ट में नितिन गडकरी के बारे में बताने वाले हैं कुछ ऐसी रोचक तथ्य उन्होंने अपने जीवन काल में कुछ ऐसे तथ्य किए हैं ऐसे कार्य किया जिन्हें जाना बहुत जरूरी है इनकी जिंदगी से जुड़ी हुईं सभी प्रकार की जानकारी कुछ इस प्रकार हैं |

नितिन गडकरी भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। वह वर्तमान में भारत सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी और जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री हैं। सड़कों, एक्सप्रेसवे और फ्लाईओवर के निर्माण में उनके काम के कारण उन्हें फ्लाईओवर मैन के रूप में जाना जाता है। 

गडकरी का जन्म 27 मई 1957 को महाराष्ट्र के नागपुर शहर में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उन्होंने जीएस कॉमर्स कॉलेज, नागपुर विश्वविद्यालय और यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ, मुख्य शाखा, नागपुर से अपनी शिक्षा पूरी की। श्रीमती से विवाह किया। कंचन गडकरी 18 दिसंबर 1984 को। दंपति के तीन बच्चे हैं, दो बेटे और एक बेटी। वह 1976 में छात्र राजनीतिक संगठन अखिल भारतीय विद्या परिषद (ABVP) में शामिल हुए। उन्होंने ABVP के 28 वें राष्ट्रीय सम्मेलन का भी आयोजन किया। महज 24 साल की उम्र में उन्हें भारतीय जनता युवा मोर्चा का अध्यक्ष चुना गया था।

Nitin Gadkari Biography In Hindi

NameNitin Gadkari
ConstituencyNagpur
Date Of Birth27/05/1957
Place of BirthNagpur, Maharashta.
Political PartyBJP
EducationM. Com., L.L.B from University of Nagpur.
Marital StatusMarried
Spouse nameKanchan Gadkari
Children2 son Nikhil, Sarang and 1 daughter Ketki.
FatherJairam Ramchandra Gadkari
MotherBhanutai Gadkari
Position heldMinister of Road Transport and Highways (26 May 2014)
Born27 May 1957 (age 63 years), Nagpur
EducationRashtrasant Tukadoji Maharaj Nagpur University
Office Member of the Lok Sabha since 2014
SpouseKanchan Gadkari
Children Nikhil Gadkari, Ketki Gadkari, Sarang Gadkari
Books India Aspires: Redefining Politics of Development

 

Nitin Gadkari Career

गडकरी को उनके सहयोगियों के बीच एक सफल उद्यमी और एक प्रगतिशील नेता के रूप में जाना जाता है जो सामाजिक आर्थिक विकास के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में विश्वास करते हैं। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों में किसानों के उत्थान के लिए काम करना और उन्हें बेहतर जीवन के अवसर प्रदान करना शामिल है।

गडकरी देश के पहले बायो-डीजल पंप के भी अग्रणी हैं। इसके अलावा वह सोलर फेंसिंग की सुविधा देने वाले पहले व्यक्ति हैं। मध्य भारत में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क भी उनकी पहल है। बिजली उत्पादन परियोजना के लिए सीवेज का पानी आधुनिक जीवन जीने के पर्यावरण के अनुकूल तरीके की दिशा में उनका प्रयास है।

नितिन गडकरी को लोक निर्माण विभाग में उनके कार्यकाल के दौरान पुलों, फ्लाईओवर और एक्सप्रेसवे के निर्माण में उनके काम के लिए जाना जाता है। उन्हें प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने सेंट्रल पीडब्ल्यूडी को भी बदल दिया। शहर के बुनियादी ढांचे में उनके योगदान के कारण नागपुर एक खूबसूरत शहर बन गया।

Nitin Gadkari Biography,Nitin Gadkari Biography,Nitin Gadkari Biography,Nitin Gadkari Biography

Nitin Gadkari Facts

  • नई तकनीकों, हरित प्रौद्योगिकियों, हरित ईंधन, जैव-ईंधन, कृषि के विकास, कृषि को ऊर्जा और बिजली क्षेत्र में बदलने, 
  • रोजगार सृजन के लिए सामाजिक पहलों में रुचि। 
  • महज 24 साल की उम्र में उन्हें भारतीय जनता युवा मोर्चा का अध्यक्ष चुना गया था। 
  • 35 साल की उम्र में वह महाराष्ट्र में बीजेपी के महासचिव थे।

Who is son of Nitin Gadkari?

नितिन गडकरी की शादी कंचन गडकरी से हुई है और उनके तीन बच्चे हैं, निखिल, सारंग और केतकी। उनके सबसे बड़े बेटे निखिल की शादी रुतुजा पाठक से हुई है और सारंग गडकरी की शादी मधुरा रोडी से हुई है।

Nitin Gadkari Family

अब कुछ बातें नितिन गडकरी के परिवार के बारे में भी कर लेते हैं कुछ ऐसी जानकारी जो कि हर किसी को नहीं पता तो चलो इस पोस्ट के माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं कि इनके परिवार का क्या हाल है | 

गडकरी का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर शहर में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनका प्रारंभिक जीवन गरीबी में बीता और उन्होंने अपने परिवार और शिक्षा का समर्थन करने के लिए आजीविका कमाने के लिए बहुत संघर्ष का अनुभव किया। उनका जन्म 27 मई, 1957 को हुआ था। उन्होंने महाराष्ट्र में एम.कॉम और एलएलबी की पढ़ाई पूरी की और बिजनेस मैनेजमेंट (डीबीएम) में डिप्लोमा भी किया। नितिन गडकरी ने कंचन गडकरी से शादी की है। दंपति के तीन बच्चे हैं: बेटे निखिल और सारंग और एक बेटी केतकी।

Nitin Gadkari Biography,Nitin Gadkari Biography,Nitin Gadkari Biography,Nitin Gadkari Biography,Nitin Gadkari Biography,Nitin Gadkari Biography,Nitin Gadkari Biography

हमें आशा है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी |

big Update- Weight Loss Tips :- Top-5 Weight Loss Tips In hindi जल्दी पतला होना है तो फूड खाइए

Tech Jankari- Kalyug Time